फोटो गैलरी

Hindi Newsत्योहारों पर चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, सुविधा ट्रेनें सबसे मुफीद

त्योहारों पर चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, सुविधा ट्रेनें सबसे मुफीद

रेल मंत्रालय हर साल की तरह इस बार भी दशहरा, दिवाली, दुर्गा पूजा, छठ पूजा के मौके पर यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, जम्मू-कश्मीर, उत्तरखंड आदि राज्यों के लिए हजारों स्पेशल ट्रेनें चला रहा है।...

त्योहारों पर चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, सुविधा ट्रेनें सबसे मुफीद
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 14 Oct 2015 12:23 AM
ऐप पर पढ़ें

रेल मंत्रालय हर साल की तरह इस बार भी दशहरा, दिवाली, दुर्गा पूजा, छठ पूजा के मौके पर यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, जम्मू-कश्मीर, उत्तरखंड आदि राज्यों के लिए हजारों स्पेशल ट्रेनें चला रहा है।

इसके बावजूद यदि आप स्पेशल ट्रेनों के बजाए राजधानी, शताब्दी व दुरंतो जैसी रेलवे की वीआईपी ट्रेनों घर जाना चाहते हैं, तो सुविधा ट्रेनें मुफीद हैं। हालांकि, इसके लिए जेब अधिक ढीली करनी होगी। रेलवे की स्पेशल ट्रेनों की फेहरिस्त में इस बार सुविधा ट्रेनें भी शामिल हैं।

इस बार रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के साथ दो दर्जन से अधिक सुविधा ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। सुविधा ट्रेनें रेलवे की वीआईपी टे्रनें राजधानी, शताब्दी व दुरंतों की तर्ज पर चलाईं जाएंगी, लेकिन इनका किराया अधिक होगा।

रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि किराया अधिक होने के कारण रेलवे प्राथमिकता के आधार पर सुविधा ट्रेनों को समय पर गंतव्य पहुंचाएगी। इसी प्रकार सुविधा ट्रेनों के कोच नए व अधिक साफ रहेंगे। यात्रियों के खानपान का भी विशेष ख्याल रखा जाएगा।

सुविधा ट्रेनों के किराये का गणित
सुविधा ट्रेनों में राजधानी, शताब्दी, दुरंतो के बेसिक किराये के साथ यात्रियों को तत्काल चार्ज देना होगा। यही नहीं ट्रेन में प्रत्येक बार 20 फीसदी बुकिंग के बाद बेसिक किराये में 1.5 फीसदी से लेकर तीन प्रतिशत तक बढ़ोत्तरी होती जाएगी। यानी शुरूआत में 20 फीसदी बुकिंग पर बेसिक किराया व तत्काल चार्ज लिया जाएगा। 20 से 40 फीसदी बुकिंग के दौरान तत्काल चार्ज के साथ बेसिक किराया 1.5 हो जाएगा। इसके पश्चात 40 से 60 फीसदी बुकिंग के बाद बेसिक किराया दो गुना, 60 से 80 फीसदी बुकिंग के बाद 2.5 गुना व 80-100 फीसदी बुकिंग के समय बेसिक किराया तीन गुना लिया जाएगा।

टिकट बुक कराने से पहले इन बातों का ध्यान दें
-सुविधा ट्रेनों में किराये का 50 फीसदी रिफंड मिलेगा
- ट्रेन छूटने के छह घंटे पहले रिफंड के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद रिफंड नहीं दिया जाएगा।
-सुविधा ट्रेन में वेटिंग टिकट नहीं दिया जाएगा। टिकट बुकिंग 10 से 30 दिन पहले कराई जा सकेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें