फोटो गैलरी

Hindi Newsअपूर्वी-राही ने लगाया गोल्ड पर निशाना, निशानेबाजों को मिले पांच पदक

अपूर्वी-राही ने लगाया गोल्ड पर निशाना, निशानेबाजों को मिले पांच पदक

अपूर्वी चंदेला ने अपने कौशल और एकाग्रता का शानदार नमूना पेश करके राष्ट्रमंडल खेलों की निशानेबाजी प्रतियोगिता में आज स्वर्ण पदक जीता, जबकि अयोनिका पाल और प्रकाश नानजप्पा ने रजत पदक हासिल...

अपूर्वी-राही ने लगाया गोल्ड पर निशाना, निशानेबाजों को मिले पांच पदक
एजेंसीSun, 27 Jul 2014 09:56 AM
ऐप पर पढ़ें

अपूर्वी चंदेला ने अपने कौशल और एकाग्रता का शानदार नमूना पेश करके राष्ट्रमंडल खेलों की निशानेबाजी प्रतियोगिता में आज स्वर्ण पदक जीता, जबकि अयोनिका पाल और प्रकाश नानजप्पा ने रजत पदक हासिल किये।

महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में 21 वर्षीय चंदेला ने 206.7 का स्कोर बनाकर भारत को निशानेबाजी में दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया। अभिनव बिंद्रा ने कल पुरुष वर्ग में पहला स्वर्ण पदक जीता था। इक्कीस वर्षीय अयोनिका पाल ने भी इसी स्पर्धा में रजत पदक जीता, जबकि नानजप्पा 10 मीटर एयर पिस्टल में मामूली अंतर से स्वर्ण पदक से चूके गये।

पिछले साल दक्षिण कोरिया में आईएसएसएफ विश्व कप में कांस्य पदक जीतने वाले नानजप्पा एलिमिनेशन चरण की दूसरी सीरीज के आखिर तक बढ़त पर थे, लेकिन यहां पर वह एकाग्रता खो बैठे और 7.7 के निराशाजनक स्कोर के कारण स्वर्ण पदक विजेता ऑस्ट्रेलियाई डेनियल रेपाचोली को आगे बढने का मौका मिल गया।

वहीं, भारतीय निशानेबाज राही सरनाबोत और अनीशा सैयद ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 20वें राष्ट्रमंडल खेलों के तीसरे दिन शनिवार को महिला वर्ग के 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में क्रमश: स्वर्ण और रजत पदक हासिल किया। बैरी बडन शूटिंग सेंटर में स्वर्ण के लिए अपनी हमवतन अनीशा से स्पर्धा करते हुए राही ने आठ अंक हासिल किया, जबकि अनीशा दो अंक ही हासिल कर सकीं। ऑस्ट्रेलिया की ललिता याउल्यूशक्या को कांस्य पदक मिला।

पांच और पदकों से भारत के कुल पदकों की संख्या 15 हो गयी है, जिसमें पांच स्वर्ण, सात रजत और तीन कांस्य पदक शामिल हैं।

पुरुषों की स्कीट प्रतियोगिता में भारत के मैराज अहमद खान और बाबा बेदी सेमीफाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहे। वह क्वालीफिकेशन दौर में सातवें और 19वें स्थान पर रहे।

जूडो में चार भारतीय कांस्य पदक की दौड़ में बने हुए हैं। पुरुषों के वर्ग में साहिल पठानिया (100 किग्रा) और प्रवीण कुमार (100 किग्रा से अधिक) रेपाशेज के जरिये कांस्य पदक की दौड़ में बने हुए हैं। महिला वर्ग में जिना देवी चोंगथम (78 किग्रा तक) और राजविंदर कौर (78 किग्रा से अधिक) भी पदक की दौड़ में हैं।

स्क्वाश में सौरव घोषाल और दीपिका पल्लीकल एकल क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने वाले देश के पहले खिलाड़ी बन गये। चौथी वरीयता प्राप्त घोषाल ने ऑस्ट्रेलिया के फिनिटसिस को 11-2, 11-5, 4-11, 6-11, 11-8 से हराया। घोषाल की जीत के तुरंत बाद छठी वरीय पल्लीकल ने भी महिला वर्ग में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए 15वीं वरीय मलेशिया की डेलिया अर्नोल्ड को 11-6, 12-10, 11-5 से पराजित किया।

टेबल टेनिस में भारत की महिला टीम ने न्यूजीलैंड को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनायी। न्यूजीलैंड की टीम में सभी खिलाड़ी चीनी मूल की हैं। शामिनी कुमारसेन का न्यूजीलैंड पर 3-0 की जीत में अहम योगदान रहा। भारतीय टीम सेमीफाइनल में सिंगापुर से भिड़ेगी, जिससे उसे दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में हार झेलनी पड़ी थी। शामिनी को पहले एकल में 52 वर्षीय चुन ली के खिलाफ उतारने का फैसला सही साबित हुआ। भारतीय खिलाड़ी ने 2002 की एकल चैंपियन को 5-11, 11-9, 11-5, 11-5 से हराया।

दिल्ली की मनिका बत्रा ने चुन ली की बहन कारेन को 11-13, 11-9, 11-5, 11-5 से हराकर भारत की बढ़त 2-0 की। युगल में शामिली और मधुरिका पाटकर ने कारेन और यांग सुन को 11-8, 11-8, 11-8 से हराया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें