फोटो गैलरी

Hindi Newsसंजीता चानू ने ग्लास्गो में दिलाया भारत को पहला स्वर्ण पदक

संजीता चानू ने ग्लास्गो में दिलाया भारत को पहला स्वर्ण पदक

खुमुकचाम संजीता चानू और सेखोम मीराबाई चानू ने गुरुवार को 20वें राष्ट्रमंडल खेलों की प्रतियोगिताओं के पहले दिन भारोत्तोलन की महिला 48 किग्रा स्पर्धा में क्रमश: स्वर्ण और रजत पदक जीतकर देश का पदकों का...

संजीता चानू ने ग्लास्गो में दिलाया भारत को पहला स्वर्ण पदक
एजेंसीFri, 25 Jul 2014 04:44 PM
ऐप पर पढ़ें

खुमुकचाम संजीता चानू और सेखोम मीराबाई चानू ने गुरुवार को 20वें राष्ट्रमंडल खेलों की प्रतियोगिताओं के पहले दिन भारोत्तोलन की महिला 48 किग्रा स्पर्धा में क्रमश: स्वर्ण और रजत पदक जीतकर देश का पदकों का खाता खोला।

संजीता ने कई मजबूत प्रतिस्पर्धियों की गैरमौजूदगी में कुल 173 किग्रा (77 और 96 किग्रा) वजन उठाया जबकि मीराबाई 170 किग्रा (75 और 95 किग्रा) वजन उठाने में सफल रही। नाईजीरिया की नकेची ओपारा ने कुल 162 किग्रा (70 और 92 किग्रा) वजन उठाकर तीसरा स्थान हासिल किया।

संजीता हालांकि 175 किग्रा के अगस्तीना नकेम नावाओकोलो के राष्ट्रमंडल खेलों के रिकॉर्ड से दो किग्रा से पीछे रह गई। संजीता ने स्नैच में 77 किग्रा वजन उठाकर अगस्तीना के राष्ट्रमंडल खेलों के रिकॉर्ड की बराबरी की। उन्होंने क्लीन एवं जर्क में 96 किग्रा वजन उठाया।

स्नैच स्पर्धा के बीच में ही भारत का दबदबा स्थापित हो गया था जब 20 साल की संजीता और 19 साल की मीराबाई ने क्रमश: 77 और 75 किग्रा वजन उठाया। नाइजीरिया की ओपारा स्नैच में 70 किग्रा वजन ही उठा पाई। उनका 75 किग्रा का तीसरा प्रयास विफल रहा।

संजीता ने स्नैच में 72 किग्रा वजन उठाकर शुरूआत की और फिर 77 किग्रा वजन उठाया। मीराबाई 75 किग्रा के अपने पहले प्रयास में विफल रही लेकिन उन्होंने तीसरे प्रयास में यह वजन उठा लिया। यह मुकाबला इसके बाद मुख्य रूप से मणिपुर की इन दो खिलाडियों के बीच ही रह गया था जिसमें अंतत: संजीता ने बाजी मार ली।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें