फोटो गैलरी

Hindi Newsबिहार के औरंगाबाद में 10 कांवड़ियों की मौत

बिहार के औरंगाबाद में 10 कांवड़ियों की मौत

औरंगाबाद मुफस्सिल थाना क्षेत्र में जीटी रोड पर सोमवार की रात दो बजे शिवम पेट्रोल पंप के समीप एक कंटेनर ने एक खड़ी यात्री बस में टक्कर मार दी जिससे बस के नीचे सो रहे 10 कांवरियों की मौत हो गया तथा 23...

बिहार के औरंगाबाद में 10 कांवड़ियों की मौत
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 29 Jul 2014 12:25 PM
ऐप पर पढ़ें

औरंगाबाद मुफस्सिल थाना क्षेत्र में जीटी रोड पर सोमवार की रात दो बजे शिवम पेट्रोल पंप के समीप एक कंटेनर ने एक खड़ी यात्री बस में टक्कर मार दी जिससे बस के नीचे सो रहे 10 कांवरियों की मौत हो गया तथा 23 घायल हो गए।

ये सभी लोग रोहतास जिले के डिहरी और अकोढ़ीगोला थाना क्षेत्र के निवासी थे जो देवघर से जल चढ़ा कर वापस रोहतास जा रहे थे। घायलों के अनुसार रात 12 बजे जब उनकी बस शिवम पेट्रोल पंप के समीप पहंची तो बस के ड्राइवर ने यह कह कर बस चलाने से इनकार कर दिया कि उसे नींद आ रही है। फिर उसने बस को वहीं फोर लेन रोड पर ही खड़ा कर दिया। इसके बाद लगभग एक दर्जन कांवरिए बस से नीचे उतर गए और बस के नीचे ही सड़क पर सो गए।

इसी बीच रात दो बजे एक कंटेनर ट्रक वहां से गुजरा जिसने उक्त बस में पीछे से टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि रुकी हुई बस लगभग 40 फीट की दूरी तक घिसटती चली गई। इससे उसके नीचे सो रहे तमाम लोग बस के पहिए के नीचे दब कर बुरी तरह कुचल गए जिसमें छह की मौत घटनास्थल पर ही हो गई तथा चार अन्य की मौत इलाज के दौरान हो गयी। मरने वालों में तीन महिलाएं और एक किशोर भी शामिल है। बस के पहियों में शव इस कदर फंस गए थे कि क्रेन की मदद से शवों को निकालना पड़ा। ये कांवरिया बस डेहरी विधायक ज्योति रश्मि और उनके पति प्रदीप जोशी के राष्ट्र सेवा दल ने कांवरियों को मुहैया करायी थी।
घटना के बाद विधायक ज्योति रश्मि और उनके पति प्रदीप जोशी ने मृतकों के शव के साथ सड़क जाम कर दी जिससे जीटी रोड पर 15 किमी लंबा जाम लग गया।

काफी मशक्कत के बाद तथा सीएम की विधायक से फोन पर बातें होने और 2.5 लाख रुपए प्रति मृतक मुआवजा देने की घोषणा के बाद सुबह 10 बजे तक शव उठाए जा सके। इस बीच जाम मे फंसे वाहन चालकों, स्थानीय लोगों और विधायक समर्थकों के बीच जम कर झड़प भी हुई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें