फोटो गैलरी

Hindi Newsमोबाइल एप दिलाएगा जाम से निजात

मोबाइल एप दिलाएगा जाम से निजात

दिल्ली में ट्रैफिक जाम ङोलने वालों को इस खबर से थोड़ी राहत मिल सकती है। वाहन चालक जल्द अपने मोबाइल फोन पर ट्रैफिक की लाइव जानकारी ले सकेंगे। इसके लिए उन्हें ट्रैफिक पुलिस का मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड...

मोबाइल एप दिलाएगा जाम से निजात
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 03 Oct 2015 10:03 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में ट्रैफिक जाम ङोलने वालों को इस खबर से थोड़ी राहत मिल सकती है। वाहन चालक जल्द अपने मोबाइल फोन पर ट्रैफिक की लाइव जानकारी ले सकेंगे। इसके लिए उन्हें ट्रैफिक पुलिस का मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। यह सेवा दिसंबर में शुरू होगी। दिल्ली पहला राज्य होगा, जो इस तरह की सेवा देगा।

दिल्ली में फिलहाल ऐसा कोई एकल एप्लीकेशन नहीं है, जिसके माध्यम से वाहन चालकों को ट्रैफिक से जुड़ी हर तरह की अपडेट जानकारी लाइव मिल सके। उन्हें सिर्फ यह पता चल पाता है कि फलां जगह पर ट्रैफिक जाम है। नई एप्लीकेशन से वाहन चालक यह भी जान पाएंगे कि उक्त मार्ग पर ट्रैफिक हटने में कितना वक्त लगेगा।

कहीं पर रूट डायवर्ट है तो यह जानकारी भी एसएमएस या फेसबुक के जरिए ही मिल पाती है। मुश्किल यह है कि वाहन चालक को अपडेट जानकारी नहीं मिल पाती। जाम के चलते कहीं वाहनों की लंबी कतार है तो ट्रैफिक पुलिस सोशल नेटवर्क पर केवल यह सूचना देती है कि जाम खुल गया है या ब्रेक डाउन हुए वाहन को हटा दिया गया है। पर, जाम हटने के बाद भी उस रोड पर ट्रैफिक सामान्य होने में एक-डेढ़ घंटा लग जाता है।

वाहन चालक यह सोचकर चल पड़ता है कि जाम खुल गया है, फटाफट निकल जाएंगे। लेकिन, जब चालक उस रोड पर पहुंचता है तो वाहनों की लंबी कतार में लगने के अलावा उसके पास दूसरा कोई विकल्प नहीं बचता। इसलिए वाहन चालकों को ट्रैफिक की अपडेट देने के लिए खास तरह का मोबाइल एप तैयार किया जा रहा है। ट्रैफिक पुलिस ने पहले चरण का ट्रायल भी किया है। एप निशुल्क डाउनलोड किया जा सकेगा।

यह सब होगा नए मोबाइल एप में

किसी मार्ग या चौराहे पर ट्रैफिक की वास्तविक स्थिति
वाहनों की रफ्तार की जानकारी भी मिलेगी
रैली, मैच या कोई धरना-प्रदर्शन है, तो अलर्ट आएगा
जो एसएमएस मिलेगा, वह लगातार अपडेट भी होगा
किसी स्थान की दूरी और वहां तक पहुंचने के लिए आसान रास्ता कौन सा है
बीच राह में जलभराव, ब्रेकडाउन या कोई अन्य बाधा
दिल्ली में पार्किग सुविधा कहां-कहां पर उपलब्ध है
ऑटो, टैक्सी और बस किराए की विस्तृत जानकारी
किसी स्थान पर पहुंचने के लिए उपलब्ध परिवहन के साधन
किन सड़कों पर सिग्नल फ्री सुविधा मौजूद है

वाहन चालकों को ट्रैफिक स्थिति की ताजा सूचना समय रहते मिल जाए, इसे ध्यान में रखते हुए मोबाइल एप तैयार किया जा रहा है। इस साल के अंत तक यह सेवा शुरू हो जाएगी। -डॉ. मुक्तेश चंद्र, स्पेशल सीपी (ट्रैफिक)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें