फोटो गैलरी

Hindi Newsनेस्ले की सफाईः पूरी तरह सुरक्षित है मैगी पास्ता

नेस्ले की सफाईः पूरी तरह सुरक्षित है मैगी पास्ता

डिब्बाबंद खाद्य उत्पाद बनाने वाली कंपनी नेस्ले इंडिया ने उसके मैगी पास्ता के प्रयोगशाला परीक्षण में विफल होने की खबरों के बाद कहा है कि यह खाने के लिए शत-प्रतिशत सुरक्षित है। उत्तर प्रदेश के मऊ से...

नेस्ले की सफाईः पूरी तरह सुरक्षित है मैगी पास्ता
एजेंसीSat, 28 Nov 2015 04:22 PM
ऐप पर पढ़ें

डिब्बाबंद खाद्य उत्पाद बनाने वाली कंपनी नेस्ले इंडिया ने उसके मैगी पास्ता के प्रयोगशाला परीक्षण में विफल होने की खबरों के बाद कहा है कि यह खाने के लिए शत-प्रतिशत सुरक्षित है। उत्तर प्रदेश के मऊ से लिये गये नमूनों में जाँच के दौरान सीसे की मात्रा तय सीमा से अधिक पायी गयी थी। इसके बाद नेस्ले इंडिया एक बार फिर विवादों में आ गयी है। मैगी नूडल्स के बाद यह कंपनी का दूसरा उत्पाद है जिसमें सीसे की मात्रा ज्यादा पायी गयी है।

कंपनी ने अपने बयान में कहा ‘‘मैगी पास्ता शत-प्रतिशत सुरक्षित है। इसके निर्माण में इस्तेमाल होने वाले कच्चे पदार्थ और अंतिम उत्पाद दोनों का विनिर्माण के हर चरण में उच्च स्तरीय परीक्षण होता है। इन मीडिया रिपोर्टों से पैदा हो रही भ्रम की स्थिति के लिए हमें खेद है।’’ नेस्ले इंडिया ने कहा कि उसे उत्तर प्रदेश के किसी सरकारी विभाग या भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक ब्यूरो से पास्ता के तथाकथित प्रयोगशाला परीक्षणों के बारे में औपचारिक सूचना अभी नहीं मिली है।

मऊ जिले के खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने जाँच में मैगी पास्ता में सीसे की मात्रा ज्यादा पाये जाने के बाद इस मामले को आयुक्त खाद्य सुरक्षा एव औषधि प्रशासन विभाग लखनऊ को भेज दिया है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों ने 10 जून को पास्ता के नमूने लिए थे। नमूने जाँच के लिए राजकीय खाद्य प्रयोगशाला लखनऊ को भेजे गये थे। जाँच रिपोर्ट गत 02 सितम्बर को मिली थी जिसमे नमूने विफल पाये गये।

जहाँ कंपनी इस बारे में किसी सूचना से इनकार कर रही है, वहीं मऊ के खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अनुसार, उसने नेस्ले इंडिया को इस बाबत अवगत कराते हुये एक पत्र भेजकर जाँच के विरुद्ध अपील करने के लिए एक माह का समय भी दिया, लेकिन कंपनी ने नोटिस वापस भेज दिया। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारी अर्रंवद यादव ने कहा कि मैगी पास्ता में मानक के अनुसार अधिकतम 2.5 पीपीएम सीसे की मात्रा होनी चाहिये, लेकिन जाँच में इसकी मात्रा छह पीपीएम पायी गई है। नेस्ले इंडिया ने अपने बयान में कहा कि वह मीडिया रिपोर्टों से अवगत है और इन आरोपों की आंतरिक जाँच कर रही है। उसने कहा कि वह अधिकारियों के साथ मिलकर मामले का जल्द से जल्द समाधान करने का प्रयास करेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें