फोटो गैलरी

Hindi Newsदीपावली व मुहर्रम पर दंगा भड़का सकती है आईएसआई

दीपावली व मुहर्रम पर दंगा भड़का सकती है आईएसआई

दीपावली और मुहर्रम पर लोगों को खासी समझदारी का परिचय देना है। आईएसआई की योजना इन दोनों खास पर्वो पर सूबे में सांप्रदायिक दंगे भड़काने की है। इस काम के लिए आईएसआई ने सिमी के खंडवा से फरार पांच...

दीपावली व मुहर्रम पर दंगा भड़का सकती है आईएसआई
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Oct 2014 04:38 PM
ऐप पर पढ़ें

दीपावली और मुहर्रम पर लोगों को खासी समझदारी का परिचय देना है। आईएसआई की योजना इन दोनों खास पर्वो पर सूबे में सांप्रदायिक दंगे भड़काने की है। इस काम के लिए आईएसआई ने सिमी के खंडवा से फरार पांच आतंकियों को लगाया है। आईबी की रिपोर्ट के बाद वेस्ट यूपी समेत सूबे भर में 115 धार्मिक स्थलों को खुफिया नजरों में कैद कर लिया गया है।

सूत्रों के मुताबिक आईबी के पता चला है कि आईएसआई के इरादे नेक नहीं हैं। उसकी योजना सूबे में सांप्रदायिक दंगे भड़काने की है। इसके लिए दीपावली और मुहर्रम जैसे नाजुक समय को चुना गया है। आईएसआई ने खतरनाक काम का जिम्मा एक सितंबर 2013 को  खंडवा (मध्य प्रदेश) की जेल से फरार सिमी के आतंकियों को सौंपा है। हालांकि छह आतंकी फरार हुए थे, लेकिन इनमें से एक को गिरफ्तार कर लेने की खबर है।

इन फरार आतंकवादियों ने ही बिजनौर में शरण ले रखी थी। वहां पर 12 सितंबर को हुए विस्फोट के बाद से यह सभी फरार हैं। एटीएस और पुलिस की लाख कोशिशों के बाद भी उनका सुराग नहीं लग सका है। चौंकाने वाली बात यह है कि सभी के यूपी में ही होने के संकेत मिल रहे हैं। हालांकि पुलिस ने एक महिला समेत तीन शरणदाताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल जरूर भेज दिया है।

स्लीपिंग माडय़ूल्स की लेंगे सहायता
सूबे भर में काफी संख्या में सिमी के स्लीपिंग माडय़ूल्स का जाल बिछा हुआ है। माहौल खराब करने के लिए फरार सिमी के आतंकी इनकी सहायता भी ले सकते हैं। इसके बाद खुफिया विभाग ने सिमी के स्लीपिंग माडय़ूल्स को खंगालना शुरू कर दिया है।

यह कर सकते हैं हरकत
-किसी धार्मिक स्थल में तोड़फोड़
-किसी पवित्र ग्रंथ के पन्ने फाड़ सकते हैं
-मिलीजुली आबादी वाले इलाके में एक-दूसरे समुदाय पर हमला कर सकते हैं
-धार्मिक कार्यक्रम या फिर जुलूस के दौरान ऐसी हरकत जिससे लोगों की भावनाएं भड़क उठें
-धार्मिक स्थलों पर आपत्तिजनक वस्तु डाल सकते हैं

यह हैं सिमी के फरार आतंकी
-राजुद्दीन उर्फ इम्तियाज
-अमजद उर्फ उमर
-असमल उर्फ अयूब
-जाकिर उर्फ बदरूल
-अबू फैसल

श्रेणीवार धार्मिक स्थल
-सर्वाधिक खतरे वाले-26
-मध्यम खतरे वाले-42
-कम खतरे वाले-47

सिमी के स्लीपिंग माड्यूल्स
-यूपी में-178
-वेस्ट यूपी में-42

‘दीपावली और मुहर्रम पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सूबे भर के पुलिस, खुफिया और प्रशासनिक अफसरों को सघन चौकसी के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। खासकर मिश्रित आबादी वाले इलाकों पर अधिक फोकस रखने को कहा गया है। संदिग्धों की तलाश को सघन चेकिंग के भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
ए. सतीश गणेश-आईजी (कानून-व्यवस्था)’

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें